अश्विन की गेंदबाजी के वीडियो देखे लेकिन अपने स्टाइल में की गेंदबाजी: नाथन लियोन

बेंगलुरू: एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन ऑस्‍ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के नाम रहा जिन्‍होंने टीम इंडिया की पारी को 189 रन पर समेटने में अग्रणी भूमिका निभाई. लियोन ने भारत की पहली पारी में आठ विकेट लिए. अपने प्रदर्शन को लेकर ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज नाथन लॉयन ने कहा है कि उन्हें इस प्रदर्शन की प्रेरणा भारत के मौजूदा स्टार स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन से मिली. लियोन ने कहा कि उन्होंने मैच से पहले अश्विन के ढेरों वीडियो देखे, लेकिन मैच के दौरान उन्होंने विकेट से उछाल लेने की अपनी स्वाभाविक स्टाइल से ही गेंदबाजी की.

लियोन ने बताया कि उन्होंने भारत दौरे पर आने से पहले दुबई में अभ्यास शिविर के दौरान नेट्स पर 12,00 गेंदें फेंकीं. उन्‍होंने कहा , “मुझे नहीं समझ आ रहा क्या कहूं. मैंने अश्विन के ढेरों वीडियो देखे, लेकिन मैंने अपनी स्वाभाविक उछाल हासिल करने की योग्यता का ही इस्तेमाल किया. मैंने तैयारी के दौरान दुबई में करीब 12,00 गेंदें फेंकी थीं. हमारी गेंदबाजों ने कठिन मेहनत की है. हमने आपस में चर्चा भी की कि भारत में गेंदबाजी कैसे करें, क्योंकि भारत हमारे लिए विदेशी दौरे करने की सबसे चुनौतीपूर्ण जगह है.”

ऑस्‍ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर ने कहा, “वह आखिरी घंटा मेरे लिए काफी सफल साबित हुआ. ऐसा पहली बार हुआ जब मैं मुस्कुराते हुए लौटा. मैंने बिग बैश लीग (बीबीएल) के दौरान जॉन डेविसन के साथ कठिन मेहनत की. मैं हर दिन एक घंटा गेंदबाजी का अभ्यास करता था. इसका उन्हें (डेविसन) को भी काफी श्रेय जाता है. चिन्नास्वामी स्टेडियम की विकेट में कई जगहें क्रैक थीं और मैं इन्‍हीं पर गेंदबाजी की कोशिश कर रहा था.” चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया 1-0 से आगे है. पुणे टेस्‍ट में मेहमान टीम ने 333रनों से जीत हासिल की थी.

(Source: khabar.ndtv.com)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *