जानिए लौंग के 10 अदभुत गुण

भारतीय खान-पान अपने स्वाद के लिए ही नहीं इसके फायदों के कारण भी मशहूर है. भारतीय मसालों की दुनिया-भर में पहचान इसलिए है क्योंकि इन्हें हजारों सालों से उपयोग किया जा रहा है. इन्हीं मसालों में से एक है लौंग. यह हर मौसम में हर उम्र के व्यक्ति के लिए जादुई रूप से लाभदायक है.

इसकी तासीर गर्म मानी जाती है इसलिए इसका जरूरत से अधिक भी उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. विशेषकर गर्भवती महिलाओं, भीषण गर्मी तथा नवजात बच्चों के लिए इसका उपयोग एक निश्चित सीमा में ही किया जाना चाहिए. लेकिन इसके सेवन से सैंकड़ों फायदे होते हैं जिनमें से चुनिंदा फायदे हम आपको बता रहे हैं.

1. दांतों की विभिन्न बीमारियों में यह रामबाण माना जाता है. जब कभी दांत दर्द हो एक लौंग दाढ़ के नीचे रख लें तुरंत लाभ होगा. इसी वजह से टूथपेस्ट बनाने वाली कम्पनियां अपने उत्पाद में लौंग जरुर मिलाती हैं.

2. मुंह से दुर्गन्ध आती है तो लौंग कारगर उपाय है. लौंग को खाने के साथ या फिर सौंफ के साथ मिलाकर भी लिया जा सकता है.

3. अगर सर्दी लग गयी है तो लौंग के तेल की दो-तीन बूंदों को लें, इसे गर्म दूध के साथ भी लिया जा सकता है.

4. तनाव कम करने के लिए लौंग और तुलसी की चाय लेने से लाभ मिलता है. केवल लौंग वाली चाय, जिसे आप बिना दूध के भी बना सकते हैं, लेने से लाभ होता है.

5. मुंहासों, ब्लैकहेड्स,और व्हाइट हेड्स से छुटकारा चाहते हैं तो लौंग के तेल को फेसपैक में मिक्स कर के लगाएं. इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी में भी लौंग का तेल मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

6. लौंग के सेवन से शरीर में पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन ए, और विटामिन सी की पूर्ति होती है. इसे भोजन में मिलाकर खाना लाभदायक है.

7. अगर किसी जहरीले कीड़े ने काट लिया है अथवा फंगल इन्फेक्शन हो गया हो तो भी लौंग का तेल कारगर सिद्ध होता है.

8. लौंग के उपयोग से जी मिचलाने, उलटी आने की समस्या, जी घबराना जैसी समस्या से राहत मिलती है.

9. लौंग को फर्टिलिटी में भी कारगर माना गया है. यदि शुक्राणुओं की कमी हो तो लौंग और दालचीनी दूध में उबालकर पीने से लाभ हो सकता है.

10. लौंग के तेल की एक दो बुंदे बताशे पर डालकर खाने से हैजे की दिक्कत दूर होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *